“जब एक सफल कप्तान किसी फ्रेंचाइजी को छोड़ना चाहता है”: हार्दिक पंड्या की आईपीएल 2024 में एमआई में वापसी के “झटके” पर गावस्कर

0
116
'When a successful captain wants to leave a franchise…' Gavaskar on Hardik Pandya's 'shock' return to MI for IPL 2024

आईपीएल 2024 से पहले सुनील गावस्कर ने हार्दिक पंड्या की मुंबई इंडियंस में वापसी को ‘चौंकाने वाला’ बताया।

हार्दिक पंड्या की मुंबई इंडियंस में वापसी को लेकर विवाद हर दिन बड़ा होता जा रहा है. पिछले महीने संयुक्त रूप से सबसे सफल आईपीएल टीम में शामिल होने के बाद, पूर्व ऑलराउंडर ने कई अफवाहों को जन्म दिया। आख़िरकार, वह उस टीम को क्यों छोड़ देंगे जिसके नेतृत्व में उन्होंने लगातार दो आईपीएल फ़ाइनल जीते थे, जिनमें से एक में उन्होंने जीत हासिल की थी? अब जब हार्दिक उस टीम में वापस आ गए हैं जहां उन्होंने 2015 में अपना करियर शुरू किया था, तो यह उनकी भूमिका के लिए क्या दर्शाता है? इन चिंताओं का जवाब शुक्रवार रात को मिला जब एमआई ने घोषणा की कि हार्दिक रोहित शर्मा की जगह कप्तानी संभालेंगे, जिन्होंने 11 सीज़न तक टीम का नेतृत्व किया था।

गुजरात टाइटंस के साथ उनकी सफलता को देखते हुए, भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने हार्दिक के कदम को “चौंकाने वाला” कहा। हार्दिक ने पिछले साल टीम के साथ अपने पहले सीज़न में जीटी को आईपीएल चैंपियनशिप में कप्तानी दिलाई थी। इस साल वह रोमांचक आखिरी गेंद पर चेन्नई सुपर किंग्स से हारकर दूसरे स्थान पर रहे। आशीष नेहरा और हार्दिक की जोड़ी सफलता का अचूक नुस्खा थी, लेकिन कथित तौर पर पंड्या के पास अन्य विचार थे। गावस्कर को लगता है कि हार्दिक के स्थानांतरण के पीछे का कारण केवल वह ही बता सकते हैं, लेकिन पंड्या की बढ़ती खिलाड़ी स्थिति का इससे कुछ लेना-देना हो सकता है।

हार्दिक पंड्या को ट्रेड किए जाने या मुंबई इंडियंस में ट्रांसफर किए जाने की अफवाहें पहले से ही फैल रही थीं। यह कुछ हद तक अप्रत्याशित था क्योंकि पंड्या ने न केवल गुजरात टीम को लगातार दो फाइनल और एक चैम्पियनशिप तक पहुंचाया था, बल्कि वह उस स्थिति से संतुष्ट भी दिखे थे। कम से कम ऐसा तो दिखाई दिया. एक सफल कप्तान के एक विजेता टीम को छोड़ने के फैसले के पीछे के कारण आम तौर पर औसत प्रशंसक के विचार से अधिक जटिल होते हैं। भारत के महान खिलाड़ी ने द मिड-डे के लिए अपने कॉलम में लिखा, “पांड्या को मुंबई इंडियंस ने एक कच्ची प्रतिभा के रूप में चुना था, और वह अब न केवल भारतीय क्रिकेट में बल्कि विश्व खेल में सबसे बड़े नामों में से एक बन गए हैं।”

हालाँकि अनौपचारिक रूप से, हार्दिक ने पहले ही भारतीय T20I टीम का नेतृत्व संभाल लिया है, और MI कप्तान के रूप में उनका चयन केवल उन अफवाहों को दूर करने का काम करता है कि रोहित 2020 में T20 विश्व कप में फिर से समूह का नेतृत्व करेंगे। पंड्या की वापसी के संबंध में, अफवाहें हैं कि उन्होंने सेट कर दिया है एक शर्त: अगर कप्तानी नहीं हुई तो वह वापस नहीं लौटेंगे। चूंकि पांच बार के चैंपियन ने तीन सीज़न में चैंपियनशिप नहीं जीती है, इसलिए एमआई को लगा कि नेतृत्व में बदलाव जरूरी है। तथ्य यह है कि पंड्या का दिल हमेशा एमआई के साथ रहा है, गावस्कर का मानना है कि यह हार्दिक की वापसी में एक भूमिका निभाता है।

घर लौटने और उस स्थान को छोड़ने की इच्छा के बारे में अभी भी बहुत सी अटकलें हैं जहां उन्होंने अपनी शुरुआत की थी, लेकिन क्या विदेशों में रहने वाले बेहद अमीर भारतीयों के ऐसे कई उदाहरण नहीं हैं जिन्होंने सब कुछ छोड़कर घर लौटने का विकल्प चुना है? पंड्या ने इस तथ्य को कभी नहीं छिपाया कि वह मुंबई इंडियन समुदाय को अपने दूसरे घर के रूप में देखते हैं। Gavaskar on Hardik Pandya’s ‘shock’ return to MI for IPL 2024 गावस्कर ने आगे कहा, यहां तक कि जो लोग मुंबई इंडियंस छोड़ चुके हैं उनके पास टीम के बारे में कहने के लिए सकारात्मक बातों के अलावा कुछ नहीं है, जो आपको टीम द्वारा विकसित किए गए अद्भुत पारिवारिक माहौल के बारे में बताता है।

Recommendation to read:

अर्शदीप सिंह के खिलाफ फैसला इतना कठोर क्यों है?
IND vs SA टेस्ट से पहले, पठान ने दावा किया कि “रोहित शर्मा का नाम भारतीय क्रिकेट इतिहास..
वसीम अकरम ने इस सवाल का बढ़िया जवाब दिया, “IND vs BAN: क्या