अर्शदीप सिंह के खिलाफ फैसला इतना कठोर क्यों है?

0
119
Why is Arshdeep singh so harshed

जब भी उसे आउटक्लास किया गया या वह अनफिट दिखा, वह उबरने और ऐसा प्रदर्शन करने में कामयाब रहा जिससे गेम जीत गया।

अपने 16 महीने के संक्षिप्त अंतर्राष्ट्रीय करियर में, अर्शदीप सिंह पहले ही कई उतार-चढ़ाव का अनुभव कर चुके हैं। रन लीक करने की उनकी प्रवृत्ति गंभीर आलोचना का विषय रही है; 40 खेलों में, उसने प्रति ओवर 10 या अधिक लीक किए हैं; उनकी अत्यधिक समस्याओं को यातायात नियमों के बारे में मीम्स के रूप में पैक किया गया था; और 2022 एशिया कप के दौरान एक तनावपूर्ण मैच के दौरान पाकिस्तान के बल्लेबाज आसिफ अली द्वारा छोड़े गए कैच के परिणामस्वरूप भयानक और लगातार ट्रोलिंग हुई। वह रात भर सोए नहीं, उन्होंने उस कैच का खुलासा किया जो खेल के नतीजे के लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ, लेकिन हर बार जब उन्हें मजाक या उपहास का सामना करना पड़ा, तो उन्होंने वापसी करने और आगे बढ़ने की अद्भुत क्षमता दिखाई।

उन्होंने अपने जीवनकाल के दौरान पंजाबी में एक मार्मिक दार्शनिक कविता लिखने के लिए अपने प्रशंसकों के अनियमित स्नेह को काफी देखा था, जिसका अनुवाद इस प्रकार किया जा सकता है: “कुछ के लिए, मैं भाग्यशाली हूं, कुछ के लिए, यह सिर्फ एक संयोग है।” वे बस मेरी कर्मठता पर ध्यान देते हैं। वे भाग्य और नियति के अलावा किसी और चीज़ पर चर्चा नहीं करते। अच्छे समय में कोई भी उपलब्धि हासिल कर सकता है, लेकिन विपरीत परिस्थितियों पर काबू पाना किसी के चरित्र की परीक्षा लेता है। हिम्मत वाले जल्दी हार नहीं मानते। और कठिन परिस्थितियों में भी मेरे जैसा किरदार हार नहीं मानेगा।

Also read: IND vs SA टेस्ट से पहले, पठान ने दावा किया कि

उन्होंने अपने पूरे करियर में ये गुण दिखाए हैं। क्योंकि हर बार जब वह रनों के मामले में आउटस्कोर हुआ है, खराब दिख रहा है या गलती कर रहा है, तो वह उबरने और ऐसा प्रदर्शन करने में कामयाब रहा है जो गेम जीतता है। दुबई में गलती के कुछ हफ्ते बाद ही उन्होंने 2022 विश्व टी20 में एमसीजी में पाकिस्तान को खतरनाक घूंसे मारे।

Mastkhbr

और भी उदाहरण हैं. इस साल की शुरुआत में, न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरुआती ट्वेंटी-20 मैच में उनके अंतिम ओवर में 27 रन बने और भारत 21 रन से हार गया। हालाँकि, बाद के खेल में उनके अंतिम दो ओवरों में केवल सात रन बने। यहां तक कि भारत के लिए अपने अंतिम मैच में, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बैंगलोर में हुआ था, उन्होंने अपने शुरुआती तीन ओवरों में 37 रन दिए। हालाँकि, अंतिम ओवर में, जब बचाव के लिए 10 रन बचे थे, उन्होंने खतरनाक मैथ्यू वेड को हटा दिया और मैच जीतने के लिए केवल तीन रन दिए। अगर दीपक चाहर किसी पारिवारिक मामले के कारण विदेश नहीं गए होते, तो उन्होंने खेल भी नहीं खेला होता – पिछले तीन मैचों में खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें चौथे मैच के लिए बाहर कर दिया गया था।

बहरहाल, ये भाग्यशाली घटनाएँ उसकी नौकरी के अप्राप्य चरित्र की भरपाई करती हैं। भारत के अधिकांश पहली पसंद वाले सीमरों के विपरीत, यह उनके लिए केवल टी20ई है। 50-ओवर के ट्रायल में तीन गेम, यह चला गया था। यह तथ्य कि वह एक प्रारूप तक ही सीमित है, एक अभिशाप है क्योंकि आईपीएल और घरेलू क्रिकेट के निराशाजनक परिदृश्य के अलावा उसके लिए प्रायश्चित का कोई अन्य तरीका नहीं है। हर बार जब वह एक तरफ या दूसरी तरफ झूलता है, तो वह हमेशा एक तंग रस्सी पर चलता है और उस पर बने रहने का प्रबंधन करता है। इसके विपरीत, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ियों के पास टेस्ट और वनडे में भाग लेकर टी20 क्रिकेट में अपने खराब प्रदर्शन की भरपाई करने का अवसर है।

Also read: वसीम अकरम ने इस सवाल का बढ़िया जवाब दिया

अर्शदीप का मूल्यांकन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एकमात्र मानदंड उनके टी20 मैच और रनों और विकेटों के अंधाधुंध मेट्रिक्स हैं। ट्वेंटी-20 में टेस्ट क्रिकेट के “दुर्भाग्यपूर्ण दौर” की तुलना किसी से नहीं की जा सकती। खेल और चूक को ध्यान में नहीं रखा जाता है, न ही टॉप-एज छह और अंडर-एज चार को ध्यान में रखा जाता है। नई गेंद या डेथ ओवर विशेषज्ञों का मूल्यांकन करते समय, ऐसा प्रतीत होता है कि उन्हें एक सनकी व्यक्ति की अटूट आलोचनात्मक नज़र से देखा जाता है – यदि आपने कुछ विकेट लिए हैं, तो रन रोकने में विफल रहने के लिए आपकी आलोचना की जाती है। यदि आप मितव्ययी हैं और आपने कोई विकेट नहीं लिया है तो आपको चुना जा रहा है। विशेषकर यदि आपमें एक प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी की आभा का अभाव है।

किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो डेथ ओवरों में गेंदबाजी करता है और ज्यादातर समय नई गेंद लेता है, उसके लिए मेट्रिक्स अधिक कठिन हैं। दोनों ही बार बल्लेबाज़ों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। सबसे पहले, गेंद मुश्किल से ही हिलती है। तिरुवनंतपुरम में, जब आखिरकार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सितारे एक साथ आ गए, तो उन्होंने नई गेंद से तेज स्पेल बनाया, जिससे हर गेंद पर विकेट का खतरा था और गेंद को दोनों तरफ घुमाया गया। अंत में गेंद शायद ही कभी रिवर्स होती है। पिचों पर अक्सर सुंदर बल्लेबाजी होती है जो दर्शकों की लोलुपता को आकर्षित करती है; बाड़ को अक्सर अंदर धकेल दिया जाता है। अर्शदीप के पास शमी या बुमरा की दृष्टिहीन कला का भी अभाव है।

Mastkhbar

उसके पास गुप्त विविधता का अभाव है, वह सीम या सीम नहीं करता है, और उतना तेज़ भी नहीं है। हालाँकि, उसके पास दाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए गेंद को थोड़ा अंदर की ओर आकार देने और अपने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के कोण के कारण लाइन को पकड़ने की शैतान की क्षमता है। उसके पास अभी भी एक तेज शॉर्ट गेंद है जिसे वह अपनी नाक से पहचान सकता है और एक स्टंप-ब्लास्टिंग यॉर्कर है जिसने हाल के मैचों में अपनी कुछ सटीकता खो दी है। उन्होंने धीमी गेंदें और कटर भी विकसित किए हैं, लेकिन उनके दुरुपयोग ने उन्हें लाइन अप करना आसान बना दिया है।

Also read: हसरंगा और चमीरा को श्रीलंका की विश्व कप टीम की घोषणा से बाहर रखा गया था।

क्योंकि वे अपने दाएं हाथ के समकक्षों की तुलना में अधिक समय तक दौड़ सकते हैं, बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों को उनके दाएं हाथ के समकक्षों की तुलना में अधिक समान माना जाता है। इसे इन सभी कौशलों द्वारा समझाया गया है, जिनका उपयोग वे बल्लेबाज को अजीब कोणों से काटने के लिए करते हैं। अवेश खान, उमरान मलिक, शिवम मावी और मुकेश कुमार सहित कई तेज गेंदबाजों को अर्शदीप के साथ ही आजमाया गया, लेकिन उनमें से कोई भी खुद को दक्षिणपूर्वी के रूप में स्थापित करने में उतना सफल नहीं हो सका। वह इस प्रारूप में 58 विकेट के साथ भारत के सबसे सफल सीमरों में चौथे स्थान पर हैं। उनका भविष्य का जीवनकाल उनकी विकेट लेने की क्षमता पर निर्भर है।

हालाँकि, उन्हें कभी भी दीर्घकालिक प्रधान, अपमान से दूर भागने वाला, ट्रोलिंग से छूटने वाला, या भूलने से बुरा दिन दूर रहने वाला व्यक्ति नहीं माना गया। टीम में उनकी जगह की कभी भी पूरी तरह से गारंटी नहीं दी गई। कहा तो यहां तक जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका का यह दौरा उनके लिए एक तरह से आखिरी प्रयास है. लेकिन अपने संक्षिप्त करियर में, अर्शदीप ने भावनाओं की पूरी श्रृंखला देखी है और त्रासदी के दूसरे पक्ष पर मजबूत होकर उभरे हैं, अक्सर अपने बाउंसर के रूप में तेज कलम का उपयोग करते हैं।

Recommendation to read:

Whatsapp Group Link Girl | व्हाट्सएप ग्रुप लिंक गर्ल इंडिया
दोस्तों के लिए सर्वश्रेष्ठ 18+ शायरी 2022 | दोस्तों के लिए टॉप नॉन वेज शायरी
मजेदार वयस्क 18+ नॉन वेज हिंदी शायरी व्हाट्सएप एसएमएस शेयर