जानिए कैसे घर के बाहर ये 9 चीज़ें लाती है वास्तु दोष

0
523
Vastu Shastra

यदि आप वास्तु द्वारा जीवन में सुख-समृद्धि लाना चाहते हैं तो आपको न सिर्फ़ घर के अंदर वास्तु अनुसार सुव्यवस्‍था को लाना होगा, बल्कि घर के बाहर के वातावरण पर भी ध्यान देना होगा.

इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं 9 प्रमुख कारण जिनके कारण घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो जाता है. वास्तु विज्ञान के अनुसार इन 9 चीज़ों के घर के बाहर होने से घर में रहने वालों में मनमुटाव और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. इनके कारण घर में दांपत्य जीवन पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है.

जानिए क्या ये 9 चीज़ें, कहीं ये आपके आसपास तो नही हैं?

  1. घर के आगे खड़ा हुआ पानी वास्तु दोष उत्पन्न करता है. ना सिर्फ़ ये मच्छरों को पनपने की जगह देता है अपितु पश्चिम की ओर खड़ा गंदा पानी घर में धन का अभाव पैदा कर देता है.

2. कटीले पौधे और काँटेदार झाड़ियों का घर के आसपास होना आपके जीवन में विरोधियों को उत्पन्न करता है. इससे घर के सदस्यों में मतभेद और लड़ाई बढ़ जाती है. इससे स्वस्थ का नुकसान भी होता है.

3. घर के आगे यदि पत्थर जमा हों, तो इससे भी घर में रहने वालों की तरक्की पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. आए दिन व्यवसाय और नौकरी में बाधाएँ उत्पन्न होती हैं.

4. यदि आपके घर के सामने ही कूड़ेदान है तो यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक है. इसे आयुष में भी कमी आती है और इससे जीवन में कष्ट उत्पन्न हो जाते हैं.

5. अगर घर के सामने बिजली का खंबा खड़ा हुआ है तो यह भी घर वालों की प्रगति में बाधा उत्पन्न करता है.

6. अगर घर के आगे घना पेड़ जो मुख्य द्वार के ही सामने खड़ा हुआ हो,यह भी घर वालों की प्रगति में बाधा उत्पन्न करता है.

7. घऱ के आगे किसी बेल या क्लाइंबर का ऊपर चढ़ना भी शत्रु और विरोधियों की संख्या में बढ़ावा माना जाता है.

8. यदि घर के मुख्य द्वार के आगे से मुख्य सड़क गुज़रती हो , तो इससे घर में रहने वालों के जीवन में संघर्ष उत्पन्न होता है. महिलायों को ख़ासकर विभिन्न प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

9. घर के आगे यदि अक, चमेली या इस प्रकार के पौधे जिनमें से दूध निकलता हो, इनका होना भी अशुभ है.

घर लेते वक़्त इन बातों पर ध्यान दीजिए और घर के बाहर को भी बनाएँ वास्तु दोष से मुक्त.

आपकी कुंडली में छुपा है आपके जीवन का हर राज़. पायें अपनी हर समस्या का समाधान सीधे पंडित रजत नायर जी से. पंडित जी से बात करने के लिए कॉल करें- +91 93500 59046, 93500 59047, 92127 55361, 92127 55362 .

संपर्क के लिए ई-मेल आइ डी – rajatnayar23@gmail.com

अधिक जानकारी के लिए देखिए वेबसाइट – www.rajatnayarastrologer.com